Mon. Oct 25th, 2021

THE DANISH GIRL MOVIE REVIEW IN HINDI | STAR CAST | RELEASE DATE

स्वागत है आप सभी का आपके हमारे वेबसाइट “OKBUDDIES.COM” में। तो कैसे हैं आप लोग, आशा करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल The Danish Girl Movie Review In Hindi में।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको The Danish Girl Movie का Review वो भी हिंदी में देंगे detail के साथ। इसमें आप जानेंगे Toofaan Movie Release Date, Star Cast, Director, Producer, etc. यह फिल्म एक action, thriller फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

Movie Name The Danish Girl
Release Date 31 December 2015
Genre Biographical Romantic Drama
Director Tom Hooper
Producer Tim Bevan, Anne Harrison, Eric Fellner, Tom Hooper
Writer Lucinda Coxon
Music Alexandre Desplat
Star Cast Eddie Redmayne, Alicia Vikander, Ban Whishaw, Sebastian Coach, Amber Heard,
Imdb Rating click here

 

The Danish Girl Movie Release Date 

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि The Danish Girl Movie, 31 December 2015 को ही Release हो चुकी है। यह फिल्म एक biographical, romantic, drama फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए। अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो Netflix को अपने मोबाइल, लैपटॉप में open करें और आराम से popcorn का मजा उठाते हुए इस फिल्म को देखिये।

The Danish Girl Movie Review In Hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए एक अलग ही मूवी का रिव्यू ले कर आए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं “The Danish Girl” movie की।

इसमें दो couples रहते हैं जो की artist होते हैं। और इस में पत्नी अपने पति से एक लड़की के कपड़े पहनने को कहती है। जिससे वह उसकी एक अलग ही painting बना सके।

बस इसी एक incident से उन दोनो ही पति पत्नियों की पूरी लाइफ बदल जाती है। जिसके बारे में उन दोनो ने कभी सोचा भी नही था।

Story Begins

यह कहानी है, 1926  Denmark की। जहां Einar Wenegar और Gerda Wenegar दोनो ही पति पत्नी थे। Einar एक landscape painter था। जहां पर वह अपने hometown की paintings बनाया करता था और Gerda एक portrait painter थी। दोनो ही पति पत्नी में बहुत  प्यार था, इतना प्यार था कि दोनो एक दूसरे के बिना रह नही सकते थे। काम के मामले में Einar काफी फेमस था। लेकिन Gerda अभी भी काफी struggle कर रही थी।

Gerda Make A Portrait

एक दिन Gerda एक आदमी की portrait बना रही थी। और जिस आदमी की portrait बन रही थी  वह काफी शर्मा रहा होता है। क्योंकि उसकी portrait एक लड़की बना रही रही। उस आदमी के शर्माने की वजह से Einar वहां से चला जाता है। जिससे Gerda को painting बनाने में कोई दिक्कत ना हो।

Einar सीधे एक theater के backstage पर चला जाता है। जहां पर लड़कियों के काफी सारे dress से लेकर सजने संवरने के समान रखे हुए थे। Einar उन सभी dress और सभी चीजों को काफी गौर से देखता है। लेकिन अचानक से वहां Einar की दोस्त Oola आ जाती है। और दोनो के बीच काफी हसी मजाक चलता है।

Portrait Dealer

उस तरफ Gerda का portrait बन कर तैयार हो जाता है। और उस painting के साथ साथ अपने सभी paintings एक art dealer को दिखाती है। जिससे वह dealer, Gerda के paintings के लिए customers ढूंढे और उसकी paintings बेचने में उसकी मदद करे।

लेकिन वह art dealer उसकी paintings देख कर उसको मना कर देता है। और कहता है कि अभी तुम्हे काफी improvement की जरूरत है। इसके बाद Gerda निराश होकर अपने घर पर चली जाती है।

Meet Lily

अगले दिन वह Oola की एक खूबसूरत सी painting बनाने वाली होती है। लेकिन उस दिन Oola उसके यहां नही आती। तब वह Einar से बोलती है कि क्या तुम लड़कियों के कपड़े पहन कर pose करोगे। जिससे में एक गजब की painting बना सकूं। लेकिन Einar मना कर देता है।

पर Gerda उससे लड़की बनने पर काफी ज़िद करती है। और आखिरकार Einar लड़कियों के कपड़े पहन कर उसकी painting बनाने में मदद करता है। तभी अचानक से Oola आती है और Einar को लड़कियों के कपड़े में देख कर हंसने लगती है। और फिर Einar के हाथ में Lily के फूल देकर कहती है कि इसका लड़की का नाम Lily होना चाहिए।

Gerda and Einar First Meet

Movie में बताया है, जब Einar पहली बार Gerda से मिलता है। तब उन दोनो को आपस में प्यार हो जाता है। और उस समय Einar, Gerda को पहले kiss करने से शर्माता है। इसलिए Gerda, Einar को kiss करती है। जब Einar को Gerda kiss करती है । तब Gerda को feel होता है कि वह खुद को kiss कर रही है।

Einar’s First Portrait

एक दिन Gerda, Einar का लड़की वाले pose में painting बनाती है। और उस painting को देख कर खुद दोनो ही surprise हो जाते हैं। वह painting इतनी शानदार होती है कि उसका कोई जवाब नही।

Lily’s First Party

एक दिन Gerda, Einar से Lily बन कर एक पार्टी में चलने को कहती है। लेकिन इसपर Einar मना करता है। और कहता है ये सब काफी अजीब लगेगा। अगर कोई तुमसे पूछेगा कि में कौन हूं तो तुम क्या कहोगी।

इस पर Gerda बोलती है कि में सबको बोल दूंगी कि तुम Einar की cousin हो। Gerda इस बात पर काफी ज़िद करने लगती हैं। और आखिर में Einar, Lily बनकर  Gerda के साथ पार्टी में जाता है। Lily इतनी खूबसूरत लगती है की उस पार्टी में  Oola तक नही पहचान पाती।

उस पार्टी में जितने भी लोग होते है, उन सबकी नजर सिर्फ Lily पर होती है। क्योंकि पूरी पार्टी में Lily सबसे सुंदर लगती है। सभी उसको देखते हैं जिसकी वजह से Lily काफी uncomfortable होती है। तब Gerda उसको बोलती है, में तुम्हारे साथ हूं, तुम पार्टी enjoy करो।

Lily Meet Henrik

उसके बाद Gerda अपने दोस्तो के साथ पार्टी में घुल मिल जाती है। जिसकी वजह से Lily अकेली एक कोने में जाकर बैठ जाती है। तभी वहां Henrik नाम का लड़का उसके पास आकर उससे flirt करता है। इसीलिए डर के मारे Lily पार्टी से बाहर चली जाती है। लेकिन फिर भी Henrik उसके पीछे पीछे चला आता है। और उससे काफी मीठी मीठी बाते करने लगता है।

फिर Henrik, Lily को पार्टी से दूर एक कमरे में लेकर जाता है। और उससे कहता है कि तुम काफी ज्यादा खूबसूरत हो। मुझे लगता है कि तुम्हे kiss करने से पहले तुम्हारी permission लेनी होगी। और फिर Henrik और Lily के बीच kiss होता है। इसके बाद Lily काफी ज्यादा confuse हो जाती है कि मेरे साथ ये सब क्या हो रहा है।

फिर अचानक से Lily के नाक से खून निकलने लगता है। Lily काफी ज्यादा डर जाती है और सोचने लगती है ये क्या हुआ और कैसे हुआ। तभी अचानक से Gerda उसको ढूंढते हुए वहां आ जाती है। Gerda यह देख कर काफी ज्यादा shock हो जाती है कि उसका पति किसी और लड़के के साथ kiss कर रहा है।लेकिन ऐसे में Gerda खुद को और Lily को सम्हालते हुए घर चली जाती है।

Confusion

फिर अगले दिन Gerda सोचती है कि ये सब क्या रहा है। जो चीज हमने खेल खेल में किया था वो इतना लंबा चला आयेगा, कभी सोचा नही था। और Einar खुद भी confuse था, उसका अब किसी काम में भी मन नही लग रहा था।

Gerda उससे पूछती है कि तुम्हारे बीच kiss कैसे हो गया। तब Einar बोलता है कि में तो खुद ही confuse हूं इसको लेकर। में सिर्फ तुमसे प्यार करता हूं। वो जो kiss हुआ, वो शायद Lily को करना था।

फिर Gerda बोलती है कि मुझे Lily नही चाहिए। इसके बाद वह रोने लगती है। और Einar से बोलती है कि तुम्हे डॉक्टर की जरूरत है। इसपर Einar बोलता है कि ऐसा कुछ नही हैं में ठीक हूं।उसके बाद Einar गुस्से में बाहर चला जाता है।

Famous Gerda

फिर वो theater में जाता है, जहां वह शीशे में अपने आपको एक लड़की की तरह देखने लगता है। इसके बाद वह अपने कपड़े बदल कर Lily बनकर Henrik से मिलने जाता है।

Gerda, Lily की एक बेहतरीन portrait बनाती है। और वहां से उसको एक नई पहचान मिलती है। लेकिन Gerda काफी उदास होती है। फिर Einar घर आता है और उसको गले लगा कर बोलता हैं कि वह उससे बहुत प्यार करता हैं। तभी अचानक से Einar की नजर उस painting पर जाती है। जिसे Gerda ने बनाई थी। उसको देख कर Einar खो सा जाता है।

दिन बीतने लगते हैं और Gerda एक से एक बेहतरीन paintings बनकर ready कर लेती है।उसके बाद वह उन paintings को लेकर dealer के पास जाती है। Dealer उन सभी paintings को देख कर काफी खुश होता हैं। और उसको promise करता है कि वह उसके paintings के लिए customers ढूंढेगा।

एक तरफ Gerda की लाइफ अच्छी होती जाती है और दूसरी तरफ बर्बाद। क्योंकि Einar अब पूरी तरह से Lily के रूप में ढल चुका था। वह काफी बार Henrick से मिलने जाता था।

Henrik and Lily Affair

लेकिन एक दिन जब Einar, Lily बनकर जब Henrik के पास गया। तब बातों बातों में Henrik ने Lily को Einar बोला। ऐसे में Lily काफी shock हो जाती है और गुस्से में Henrick के यहां से निकल जाती हैं।

दरअसल Henrick को पहले से ही पता था कि Lily ही Einar है। इसीलिए वह Lily से affair करने लगता है। लेकिन Lily इस बात से काफी दुखी होती है और रोने लगती है। इसी बीच Gerda अपनी खुशी लेकर Einar के पास आती है। तो वह देखती हैं कि Einar, Lily बन कर बैठा है और काफी रो रहा है।

ऐसा देखने पर Gerda भी उदास हो जाती है। लेकिन वह पहले अपने आप को सम्हालती है फिर अपने पति को शांत करवाती है। और पूछती है कि तुम क्यों रो रहे हो, क्या हुआ तुम्हारे साथ। इसके बाद Lily, Gerda को अपने और Henrick के बारे में सब कुछ बता देती है।

Gerda Doubts

Gerda पूछती है कि Lily आज तक किसी भी आदमी के साथ kiss आगे गई है क्या? तो इस में Lily मना कर देती है। इसी बीच Gerda पूछती है कि Henrick के अलावा उसका किसके साथ affair है। तो Lily बोलती है कि बचपन में उसने एक लड़के को kiss किया था। लेकिन उसी बीच उसके पिता आ गए थे और वह उस पर गुस्सा कर रहे थे। तब से Lily कभी भी अपनी असलियत किसी को नही बताया था।

उसके बाद Gerda, Lily से डॉक्टर के पास जाने को बोलती है। लेकिन उस पर Einar गुस्सा करता है। और अचानक से उसके पेट में दर्द होता है और वह नीचे गिर जाता है। फिर Gerda उसको डॉक्टर के पास ले जाती है। वहां पर दोनो उस डॉक्टर को सब कुछ बता देते हैं।

जिसकी वजह से डॉक्टर उसका treatement हॉस्पिटल में ही करते हैं। वहां उसके पेट में बार बार दर्द होता था। डॉक्टर को खुद समझ नही आता था कि यह सब क्या हो रहा है। तो डॉक्टर अलग अलग treatement करके देखते थे, लेकिन वह ठीक नही हुआ।

Gerda Got Letter

उधर Gerda अपनी paintings को लेकर काफी famous हो गई थी। उसको काफी जगहों से invitations आने शुरू हो गए थे। लेकिन एक दिन उसको हॉस्पिटल से letter आता है जिसमे लिखा था कि उनको Einar पागल लग रहा है। उनका कहना था कि समाज में ऐसे और लोग न रहे इसलिए वह उसको वहां पर lock करके रखने वाले थे। यह सभी जान कर Gerda काफी ज्यादा दुखी होती है और Einar को हॉस्पिटल से release करवाकर Paris चली जाती है।

Paris जाने के बाद Einar अपनी पूरी identity भूल जाता है। और सिर्फ अपनी पत्नी की help करता उसकी paintings बनवाने में। कभी कभी वह Gerda के अच्छी paintings बनवाने के लिए खुशी खुशी Lily बन जाया करता था।

Gerda Meets Hans

अब Gerda, Einar के बचपन के दोस्त Hans से मिलती है। जो कि एक art dealer होता है। Einar ने जिसे बचपन में kiss किया था वह Hans ही था। Gerda, Hans से बोलती है कि तुमको Einar से मिलना चाहिए जिससे शायद वह सही महसूस करे। और क्या पता ठीक भी होने लगे।

Gerda, Hans को Einar से मिलवाने के लिए dinner के लिए बुलाती है। लेकिन उस dinner में Einar आया ही नही। तब वह Hans को लेकर घर जाती हैं जहां पर Einar, Lily बनकर बैठा हुआ था। और वह Hans का इंतजार कर रहा था। वहां पर Lily को देख कर दोनो ही shock हो जाते हैं। लेकिन Gerda उस समय situation सम्हाल लेती है। और बोलती है कि यह Einar की cousin, Lily हैं। उसके बाद Lily काफी emotional होकर अंदर चली जाती है। जिसके बाद Hans को भी सब कुछ पता चल ही जाता है।

Einar Depressed

कुछ समय ऐसा ही बीतने लगता है। Gerda अपनी paintings को लेकर काफी famous हो जाती है। और उधर दिन प्रति दिन Einar, Lily के रूप में ढलता जा रहा था। इन सभी से परेशान होकर Einar कुछ डॉक्टर्स से मिलने जाता है। लेकिन उसके इस बीमारी का तोड़ किसी के पास भी होता। डाक्टर इसको पागल कह कर उसको बाहर निकल देते थे।

फिर एक दिन Einar, depress होकर खिड़की के पास बैठ कर सोचता हैं। कि मेरा कुछ नही होने वाला, मेरा मरना ही ठीक होगा। लेकिन तभी Gerda वहां आ जाती है और उसको समझती है कि वह पागल नही है। वह जैसा भी है लेकिन Gerda उसके साथ हैं।

Got Right Doctor

फिर एक दिन Oola अपना एक show करने के लिए Paris आती है। जहां पर वह Gerda को एक डॉक्टर के बारे में बताती है। जिसके पास वह दोनो जाते हैं और अपनी पूरी दास्तान सुनते हैं। और यही एक ऐसा डॉक्टर था जिसने इनकी बातों पर भरोसा किया और इनको काफी कुछ बताता है।

डॉक्टर उनसे कहता हैं कि कुछ समय पहले वह Einar जैसे ही एक लड़के से मिला था। जिसके लड़की बना था। जिसमे वह बताता हैं कि operation के जरिए वह लड़के को लड़की में बदल देते हैं। लेकिन डॉक्टर बोलता हैं कि इसमें काफी risk है। इस ऑपरेशन के कारण इंसान की मौत भी हो सकती हैं। डॉक्टर ने यह भी बताया कि जिस दूसरे इंसान का operation किया गया था। वह अब इस दुनिया में नहीं है।

डॉक्टर के इस बात पर Gerda काफी डर जाती है।और मना कर देती है। लेकिन Lily नही मानती और इस operation के लिए हां कर देती है। क्योंकि उसको इस परेशानी का सिर्फ एक ही हल दिख रहा था।

Lily’s First Operation

अब Lily अपना operation करवाने के लिए जाती है। और उसका पहला ऑपरेशन successful होता है। लेकिन इस operation के बाद Lily काफी कमजोर सी हो जाती है। समय के साथ साथ उसकी कमजोरी ठीक होने लगती हैं और Lily काफी खुश रहने लगती है। इस बीच Gerda उसका काफी ध्यान रखती हैं। उसको कभी अकेला नहीं छोड़ती हैं।

Lily’s Second Operation

समय बीतता है और Lily के दूसरे operation का समय आ जाता है। लेकिन Gerda इसके लिए काफी गुस्सा करती है। और बोलती है कि इस operation के लिए तुम्हारा शरीर respond नही करेगा। Lily इस बात पर काफी गुस्सा होती है और Gerda को काफी खरी खोटी सुनाती है। और अपना दूसरा operation करवाने चल देती है।
Gerda हमेशा उसके साथ रखती है। दूसरा Operation, successful नही होता और Lily कुछ दिनों तक बेहोश रहती है।

जब Lily को होश आता है। तब वह Gerda से सामने वाले Garden में ले जाने को कहती हैं। वहां जाकर वह बहुत रोती है और Gerda से कहती है। कि मैने इस जन्म में या पिछले जन्म में क्या किया था कि तुमसे इतना ज्यादा प्यार मिला।

Lily’s Last Day

उसके बाद Lily अपने एक सपने के बारे में Gerda को बताती है। कल रात उसको एक सपना आया था जिसमे में एक बच्ची थी। मेरी मां ने मुझे Lily कह कर बुलाया था। इतना कह कर Lily वहीं पर गुजर जाती हैं। उसके बाद Hans, Gerda को लेकर Einar के hometown जाता हैं। जहां पर Einar के paintings से मिलते जुलते कुछ seens दिखते हैं। उसके बाद यहीं पर इस movie की ending हो जाती है।

The Danish Girl Movie Conclusion

यह The Danish Girl Movie बहुत शानदार है। इसमें जो Gerda नाम की जो character है। वह बहुत गजब है क्योंकि वह अपने problem के साथ साथ Einar और Lily की problems को अकेले face कर रही थी। Gerda दोनो ही character से बहुत प्यार करती थी। मेरे हिसाब से इस पूरी movie का hero Gerda होनी चाहिए। क्योंकि असली struggle उसने भी face किया। जो कि उसके अलावा कोई नहीं कर सकता था।

 यह movie वाकई में काफी गजब की है। अगर आपके पास समय होगा तो जरूर इसको देखें। काफी कुछ सीखने को मिलेगा इस movie के जरिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *