Mon. Oct 25th, 2021

NOMADLAND MOVIE REVIEW IN HINDI | STAR CAST | RELEASE DATE

स्वागत है आप सभी का आपके हमारे वेबसाइट “OKBUDDIES.COM” में। तो कैसे हैं आप लोग, आशा करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल NoMadLand Movie Review In Hindi में।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको NoMadLand Movie का Review वो भी हिंदी में देंगे detail के साथ। इसमें आप जानेंगे NoMadLand Movie Release Date, Star Cast, Director, Producer, etc. यह फिल्म एक drama फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

Movie Name NoMadLand
Release Date 19 February 2020
Genre Drama
Director Chloe Zhoe
Producers Peter Spears, Frances Mcdormand, Dan Janvey, Chloe Zhoe
Edited By Chloe Zhoe
Music Ludovico Einaudi
Star Cast Frances Mcdormand, Linda May, David Strathairn, Swankie
Imdb Rating click here

 

NoMadLand Movie Release Date 

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि NoMadLand Movie, 19 February 2020 को ही Release हो चुकी है। यह फिल्म एक drama फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए। अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो Disney+ Hotstar को अपने मोबाइल, लैपटॉप में open करें और आराम से popcorn का मजा उठाते हुए इस फिल्म को देखिये।

NoMadLand Movie Review In Hindi

Movie के स्टार्टिंग में हमें 2011 में एक औरत जिसका नाम FERN को देखते है। जो बहुत मुसीबत में होती है। क्योंकि उसका पति मर चुका होता है। और किस कंपनी में हो और उसका पति काम करते है। वह कंपनी भी बंद हो गई होती है। FERN अपना सामान एक वैन में रखती है। जो उसने अपना सब कुछ बेच कर खरीदा होता है। यह वैन अब उसका घर है और वह अपने सफर पर निकल जाती है। अब मुझे जॉब की तलाश है। कुछ दिनों तक वैन में राते बिता कर आखिरकार उसे ऐमेज़ॉन में जॉब मिल जाती है। लेकिन यह जॉब परमानेंट नहीं है। कुछ दिन के लिए है। वहां पर उसकी मुलाकात एक बूढ़ी औरत से होती है। उनकी जिंदगी इसी की तरह है वह भी एक वैन में रहती है।

उनका नाम LINDA होता है। LINDA उसे अपनी कहानी बताती है। 2008 में मैं पूरी तरह से टूट चुकी थी मेरे मन में सिर्फ ये चल रहा था। अपने पूरे घर को आग लगाकर खुदकुशी कर लो। लेकिन तभी मेरी नजर अपने दो कुत्तों पर गई जिनके मासूमियत देखकर। इसीलिए मैं खुदकुशी नहीं कर पाई। 

Nomad

तभी मैंने एक वीडियो देखा जिसमें वह लोग खानाबदोश लोगों की मदद करते है। जो सड़कों पर अकेले रहते है। वह उन्हें ऐसी टेक्निक सिखाता है। जिनसे उन्हें मदद मिलती है। FERN से कहती है। तुम्हें भी सेमिनार मैं जाना चाहिए। लेकिन FERN मना कर देती है। कुछ दिनों बाद ऐमेज़ॉन से FERN का काम खत्म हो जाता है। वह काफी जगह जॉब ढूंढती है। लेकिन उसे जॉब नहीं मिलती और काफी ज्यादा ठंड होने की वजह से वह फैसला करती है। कि वह उस सेमिनार में जरूर जाएगी। 

अब वह उससे सेमिनार में जाती है। और देखती है। LINDA वहां पर पहले से मौजूद है। इतने भी वहां पर लोग होते है। वह सब लोग खानाबदोश होते है। रात को सब लोग अपनी अपनी कहानियां सुनाते है। वहां पर एक औरत अपने दोस्त की कहानी सुनाती है। यह कहती है। मैं अपने दोस्त से मिलने हॉस्पिटल गई वह मुझे रिटायर होने की बता रहा था लेकिन 10 दिन के बाद वह मर गया। उसने एक वैन ली थी पर उसे कभी इस्तेमाल नहीं कर पाया तो मैंने रिटायरमेंट लिया और खानाबदोश की जिंदगी जीना शुरु कर दी। और मैंने वह सब क्या जो मैं करना चाहती थी।

Lost

अगले दिन BOB, FERN से कहता है। तुमने अपनी जिंदगी में बहुत कुछ खोया। पति को खोया, अपना घर खोया और अपने दोस्तों को भी खो दिया। हालांकि यह इतना आसान नहीं है। लेकिन तुम्हारे सवाल का जवाब मेरे पास नहीं है।  लेकिन तुम सही जगह आई हो यहां पर नेचर के साथ तुम्हें सारे सवाल के जवाब मिल जाएंगे। यहां पर सब तुम्हारे जैसे है FERN को यहां पर आकर थोड़ी तसल्ली होती। FERN बाकी खानाबदोश लोगों के साथ सड़क पर जीने की नई नई तकनीक ए सीख रही होती है। मैं उसे बहुत मजा आता है। एक रात डांस पार्टी में एक आदमी से मिलती है। जिसका नाम DAVE होता है। DAVE उसे पसंद करता है। 

अब सेमिनार खत्म हो जाता है। FERN और बाकी लोग यहां से निकल जाते है। लेकिन FERN गाड़ी रास्ते में पंचर हो जाती है। अभी वह देखती है। उसके साथ सेमिनार में आई एक औरत की गाड़ी वहां पर खड़ी होती है। उसका नाम SWANKIE  होता है। वह उससे मदद मांगती है। SWANKIE उसके मदद करती है। और कहती है। तुम्हारे पास सारी जरूरत की चीजें होनी चाहिए। वरना तुम कहीं पर फंस सकती हो। SWANKIE FERN को काफी नई चीजें सिखाती है। धीरे धीरे यह दोनों अच्छे दोस्त बन जाते है। एक रात को SWANKIE दवा खा रही होती है। FERN पूछती है तुम ठीक हो। वह बताती है। डॉक्टर ने मुझे बताया है। की मुझे  कैंसर है। मेरे पास 8,9 महीने ही है। मैं यह आठ नौ महीने हॉस्पिटल में नहीं रह सकती थी। इसलिए मैं अपनी जिंदगी जीने के लिए बाहर निकल आई। उन्हें अपनी मौत का कोई गम नहीं होता। FERN किसी ना किसी से कुछ ना कुछ सीख रही होती है। कुछ दिन बाद यह दोनों अपने अपने सफर पर निकल जाते है। 

Enjoy

अब FERN का नजरिया बदल चुका है। वह रास्ते में हर चीज को इंजॉय कर रही होती है। और प्रकृति के मजे ले रही होती है। इसी तरह चलते चलते उसे नेशनल पार्क में जॉब मिल जाती है। 

जहां पर उसकी मुलाकात DAVE से होती है।  जिसने उसके साथ पार्टी में डांस किया था। यहां पर LINDA ही आ जाती है जो FERN के साथ ऐमेज़ॉन में काम करती थी। LINDA कुछ दिनों बाद यहां से चली जाती है। और अब DAVE और FERN यहां पर रह जाते है। एक दिन FERN अपनी वैन से सामान निकाल रही होती है क्योंकि उसकी वैन में चींटी भर जाती है। DAVE की मदद करना चाहता है। लेकिन FERN उसे मना कर देती है। DAVE जबरदस्ती एक बॉक्स उठाता है। और उससे काफी सामान नीचे गिर जाता है। इस मैं वह  डिलीट भी होती है। जो FERN के पापा ने उसको गिफ्ट की थी। FERN को गुस्सा आता है और गुस्से में DAVE को जाने के लिए कहती है। बाद में उसे एहसास होता है‌। उसे DAVE के साथ इस तरीके से बात नहीं करनी चाहिए थी। 

Admit In Hospital

अब FERN, DAVE  से मिलने उसकी गाड़ी में जाती है। वह देखती है। DAVE बीमार है। DAVE हॉस्पिटल में एडमिट करवा देती है। फिर दोनों अच्छे दोस्त बन जाते है। कुछ दिन बाद यह दोनों एक होटल में काम करना शुरू कर देते है। जहां पर एक रात को DAVE का बेटा FERN के पास आता है। और बताता है। DAVE बहुत जल्दी दादा करने वाले है। मैं चाहता हूं वह अपने पोते से मिलने आए। अगली सुबह FERN यह बात DAVE को बताती है। DAVE यह सुनकर खुश होता है। लेकिन वापस से घबराता है। DAVE कहता है। मेरे पास अपने बेटे के लिए टाइम नहीं था। और जब उसके लिए टाइम था। तो उसको मेरे लिए टाइम नहीं था। FERN कहती है। तुम्हें यह सब भूल कर अपने पोते से मिलने जाना चाहिए। DAVE कहता है। तुम भी मेरे साथ चलो। FERN मना करती है। और कहती है। मैं नहीं आ सकती लेकिन कभी ना कभी हमारी मुलाकात जरूर होगी। अगले दिन DAVE कहां से चला जाता है।

अब FERN की जिंदगी फिर से वैसी ही शुरू हो जाती है। जैसे को थी। नई नई जगह चाहती है। नए नए लोगों से मिलती है। अब उसे एक नया जॉब मिल जाता है। यहां पर जब वो काम करती है। इसी दौरान उसकी गाड़ी खराब हो जाती है। गाड़ी को बनवाने के लिए काफी खर्च आता है। लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं होते वह अपने दोस्तों से मदद मांगती है। पर वह उसकी मदद नहीं करती। इसीलिए वह अपनी बहन के घर चली जाती है। कुछ दिन रहने के बाद FERN वहां से जाना चाहती है। लेकिन उसकी बहन चाहती है। कि FERN उनके परिवार के साथ ही रहे। FERN एक घर में चारदीवारी में बंद होकर नहीं रहना चाहती। यह बात उसकी बहन समझ जाती है। वह FERN को कुछ पैसे दे देती हो।

Repair Vehicle

अकेली सुबह FERN अपनी गाड़ी ठीक करवा कर वहां से निकल जाती है। और एक बार फिर अपने सफ़र में आने वाली चीजों को फिर से इंजॉय करना शुरू कर देती है। इसी तरह सफर में आगे बढ़ते हुए वह DAVE के घर पहुंचती है। जहां पर वह DAVE के परिवार से मिलती है।

DAVE, FERN को देखकर खुश होता है। एक दिन FERN DAVE से कहती है। तुम्हारी गाड़ी के टायर में हवा नहीं है। DAVE कहता है। मैंने सोचा था मैं यहां पर एक ही रात रुकूंगा। लेकिन अब मैं यहीं पर रहूंगा। मैं चाहता हूं तुम भी यहीं पर रुक जाओ। मुझे तुमसे बात करना और तुम्हारे आसपास कौन अच्छा लगता है। मैं तुम्हें पसंद करता हूं मैंने अपने परिवार को हमारी बात भी कर रखी है। FERN कुछ नहीं कहती। वह उसके परिवार के साथ कुछ दिन रहती है।

Seasonal Job

अब फिर FERN अपने सफर पर आगे निकल जाती है। वह अपने सफ़र में आने वाली चीजों को समझ रही होती है। और इंजॉय कर रही होती है। इसी तरह आगे बढ़ते हुए वह ऐमेज़ॉन पहुंचती है। जहां पर उसने 1 साल पहले सीजनल जॉब किया था। यहां पर सीजनल जॉब फिर से शुरू हो गई थी यानी कि उसे खानाबदोश की जिंदगी जीते जीते 1 साल हो गया है। जॉब खत्म होने के बाद।

अब वह फिर से BOB के सेमिनार में जाती है। वहां पर सभी पुराने लोगों से मिलती है। और सब लोग रात में SWANKIE को सम्मान देते है। अगले दिन FERN, BOB को बताती है। मेरे पति अपने माता पिता को नहीं जानते। नाही कभी हमारे बच्चे हुए। और मैं कभी उन्हें छोड़ कर चली जाती तो वह रह नहीं पाते। इसीलिए मैं उस जगह से कभी निकल नहीं पाई। उन्हें अपनी कंपनी अपना काम बहुत पसंद था। वहां पर सभी लोग हमसे प्यार करते थे। इसीलिए वहां से हम कभी निकल नहीं पाए। अब BOB अपने बेटे के बारे में बताता है। अगर वह जिंदा होता तो वह 33 साल का होता। आज से 5 साल पहले उसने आत्महत्या कर ली थी।

वह दिन बहुत बुरे थे मुझे लगता था मैं अपने बेटे के बिना इस धरती पर कैसे जिंदा रहूंगा। लेकिन मुझे समझ आया लोगों की मदद करके मैं अपने बेटे को याद कर सकता हू। और मैंने यह काम शुरू कर दिया। यहां पर वह लोग आते है। जिनको कोई दुख है। जिन्होंने अपनों को खोया है। मुझे इस बात की खुशी है। यह काम कभी खत्म नहीं होता। बल्कि हम यह कहते है। हम जल्दी मिलेंगे रोड पर और ऐसा भी होता है। मैं कहीं ना कहीं रोड पर उनसे टकरा और जब मैं आपसे मिलता हूं तो मुझे लगता है। मैं अपने बेटे से कहीं ना कहीं जरूर मिलूंगा। 

Come Back

कुछ दिनों बाद FERN उस शहर में लौट आती है। यहां पर वह अपने पति के साथ रहती थी। कंपनी बंद होने की वजह से सभी लोग शहर छोड़ कर जा चुके है। फिर वह अपने घर जाती है। जहां पर उसने अपने पति के साथ पूरी जिंदगी बिताई थी। लेकिन उससे इस 1 साल के सफर ने बहुत कुछ सिखाया है। जो शायद उसने अपनी पूरी जिंदगी में नहीं सीखा था। और एक बार फिर वह अपनी गाड़ी में बैठ कर अपने सफर पर निकल जाती है। और मूवी यहीं पर खत्म हो जाती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *