Court Movie Review In Hindi | Star Cast I Release Date

COURT MOVIE REVIEW IN HINDI | STAR CAST | RELEASE DATE

स्वागत है आप सभी का आपके हमारे वेबसाइट “OKBUDDIES.COM” में। तो कैसे हैं आप लोग, आशा करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल Court Movie Review In Hindi में।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Court Movie का Review वो भी हिंदी में देंगे detail के साथ। इसमें आप जानेंगे Court Movie Release Date, Star Cast, Director, Producer, etc. यह फिल्म एक action, adventure & fantasy फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

Movie Name Court
Release Date 10 September 2020
Genre Action, Adventure & Fantasy
Director Gina Prince Bythewood
Producers Charlize Theron, Beth Kono, A.J. Dix, Don Granger, Dana Goldberg, David Ellison, Marc Evans
Writer Greg Rucka
Music Volkar Berteimann
Star Cast Charlize Theron, Kiki Layne, Matthias Schoenaerts
Imdb Rating click here

 

Court Movie Release Date 

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि Court Movie, 10 September 2020 को ही Release हो चुकी है। यह फिल्म एक action, adventure & fantasy फिल्म है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए। अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो Netflix को अपने मोबाइल, लैपटॉप में open करें और आराम से popcorn का मजा उठाते हुए इस फिल्म को देखिये।

Court Movie Review In Hindi

Movie के स्टार्टिंग में हमें NARAYAN KAMBLE नाम के आदमी को दिखाते है। जो बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहा होता है। बच्चों को पढ़ाने बस से एक कॉलोनी में जाता है। जहां पर उसे कविता और गाना गाने के लिए बुलाया जाता है। उसके गाने में सरकार की करतूतें बताने का काम करते है। थोड़ी देर बाद वहां पर पुलिस आ जाती है। और KAMBLE को गिरफ्तार कर लेती है।

फिर हमें दिखाते है। शीतला देवी नगर की झोपड़ी में वासु नाम का लड़का रहता था। वह गटर साफ करने का काम करता था। उसने गटर में डूब कर अपनी जान दे दी उसके कुछ दिन पहले KAMBLE ने भाषण दिया था। एक गाने में उसने गटर साफ करने वालों को मरने के लिए कहा था। जिसकी वजह से उसने अपनी जान दे दी इसलिए KAMBLE को रेस्ट किया है।

Court

अब हमें COURT दिखाते है। वहां पर पहले से एक केस की सुनवाई चल रही होती है। वह केस एक घड़ी का होता है। एक आदमी की खड़ी हो जाती है। और वह दूसरे आदमी के हाथ में वह घड़ी देखता है। जिसका सीरियल नंबर भी मैच कर रहा होता है। लेकिन जज तारीख दे देता है। फिर NARAYAN KAMBLE को केस की सुनवाई होती है। VINAY KAMBLE की बेल की मांग करता है। लेकिन जज 12 दिन पुलिस की हिरासत में भेज देता है।

अब हमें VINAY KAMBLE की लाइफ को बताते है। कई जगह जाकर वह स्पीच देता है। उसके घर वाले उसे शादी करने की कहते है। लेकिन वह मना कर देता है। वह अपने करियर पर फोकस करना चाहता है। और वह सही को सही और गलत को गलत बताने का काम करता है। अपने हक के लिए लड़ना भी जानता है।

Public Prosecutor

फिर हमें COURT दिखाते है। PUBLIC PROSECUTOR नूतन को देखते है। जो KAMBLE पर वासुदेव की सुसाइड करने का चार्ज लगा आप सही होती है। उसका कहना था की KAMBLE ने अपने गाने मैं गटर साफ करने वालों को आत्महत्या करने के लिए भड़काया था। जिसकी वजह से वासु ने गटर में कूदकर अपनी जान दे दी इसीलिए KAMBLE को सजा मिलनी चाहिए तभी VINAY कहता है। इसका कोई सबूत नहीं है। कि KAMBLE ने वहां पर भड़काऊ गाने गाए थे इसीलिए उसे बेल मिलनी चाहिए पर जज उसे पेन नहीं देते और फिर से तारीख बढ़ा देते है। अब VINAY वासुदेव को घर जाता है। और देखता है। वहां पर ताला लगा हुआ है। और आसपास पूछता है। तो पता चलता है। उसकी मौत के 2 दिन बाद वह से सब लोग गांव चले गए।

फिर हमें COURT दिखाते है। जिसमें नूतन KAMBLE से पूछताछ कर रही होती है। वह KAMBLE की पुरानी बातों को निकाल रही होती है। तभी VINAY कहता है। पुरानी बातों से इस केस का क्या संबंध है। यह बात सुनकर जज आगे बढ़ने के लिए कहता है। KAMBLE से नूतन पूछती है। क्या तुम्हें भड़काऊ गाने गाए थे KAMBLE बोलता है। मुझे नहीं पता यह सुनकर जज आगे की तारीख दे देता है।

Nutan’s Life

अब हमें नूतन की लाइफ को दिखाया जाता है। वह एक आम महिला की तरह होती है। वह ट्रेन से अपने घर जाती है। और अपने बच्चे को स्कूल से निकल के घर निकल जाते है। फिर घर वालों के लिए खाना बना कर उन्हें खिलाती है। सारा काम खत्म करने के बाद अपने केस के बारे में पढ़ती है।

फिर से COURT को दिखाते है। जहां पर नूतन एक आईविटनेस से पूछताछ करती है। वह पूछती है। क्या तुमने KAMBLE को गाना गाते हुए देखा था। वह कहता है। हां मैंने देखा था। वह भड़काऊ गाने का रहा था और चिल्ला चिल्ला कर गा रहा था। उस गाने में मजदूरों को मरने की बात कह रहा था। जज कहता है। आईविटनेस ने KAMBLE को गाना गाते हुए देखा है। फिर जज एक नई तारीख दे देता है। उसके बाद एक नए केस की सुनवाई होती है। लेकिन जज उसे भी नई तारीख दे देता है।

फिर से नूतन की लाइफ दिखाई जाती है। जिसमें वह अपने घर वालों के साथ बाहर खाना खाने जाती है। फिर एक थिएटर में एक प्ले देखने जाती है। उस प्ले का टॉपिक है। की एक यूपी का लड़का एक महाराष्ट्रीयन लड़की से प्यार करता है। वह लड़की लड़के को अपने पिता से मिलवाने के लिए ले जाती है। और नाटक करती है। कि लड़का भी महाराष्ट्रीयन है। उसके पापा उसे अंदर जाने के लिए कहते है। और लड़के को पीट कर वहां से भगा देते है। प्ले खत्म होने के बाद लोग तालियां बजाते हैं।

Vasudev’s Suside Mystry

फिर से COURT दिखाई देता है। VINAY पुलिस वाले से पूछता है। किस तरह से आप ने पूछताछ की थी आपको लगा KAMBLE की वजह से वासुदेव ने खुदकुशी की हमने लोगों से पूछताछ की तो हमें पता चला KAMBLE ने गाना गाया है। उसको सुनके वासुदेव ने खुदकुशी की है। पुलिस वाले ने बिना वारंट के KAMBLE के घर में छानबीन करी और आईविटनेस का कोई भी रिकॉर्ड नहीं दीया था। जिसकी वजह से जज पुलिस वालों को डांट देता है। फिर नूतन कहती है। KAMBLE के घर से 40 बुक मिली है। जिसमें से दो बुक भारत में बंद हो रखी है। यह सब सुनकर जज फिर से एक नई तारीख दे देता है।

थोड़ी देर बाद फिर से COURT दिखाई देता है। जिसमें वासुदेव की बीवी को दिखाते है। जज पूछता है। तुम अभी तक कहां थी और अपने पति की डेड बॉडी क्यों नहीं ली तो बताती है। मैं डर गई थी इसलिए अपने गांव चली गई थी सच कहता है। जब तक यह केस सॉल्व नहीं होता तुम कहीं नहीं जाओगी नूतन उससे वह सब पूछती है। जो सब से पूछ रही थी लेकिन उसे कोई भी सबूत नहीं मिलता KAMBLE के खिलाफ तो हो जज से अगली तारीख मांगने की कोशिश करती है।

Safety Bag

अब VINAY, वासु की पत्नी से पूछता है। क्या वासु गटर में जाने से पहले सेफ्टी बैक बनता है। और दारू पीता है, कब पीता है। उसकी पत्नी बताती है। वह safety bag नहीं पहनते और दारूू, गटर में जाने से पहले पीते थे, VINAY कहता है। उसे safety bag दिए  ही नहीं थे और गटर की जहरीले गैस की वजह से उसकी एक आंख भी खराब हो गई थी। गटर की जहरीली गैसों की वजह से यह सब जज सुनने के बाद फिर से एक नई तारीख दे देता है। अब VINAY वासुदेव की पत्नी को घर छोड़ने जाता है। वह कहती है। मुझे यहां कितनी बार आना होगा क्योंकि इसकी वजह से मुझे जो काम मिला है। वह भी छूट जाएगा VINAY पैसे देकर उसकी मदद करता है। लेकिन वह मना कर देती है। वह कहती है। मैं सिर्फ काम मांग रही हूं।

फिर हमें COURT दिखाते है। जिसमें VINAY बताता है। वासुदेव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसका ऑक्सीजन लेवल कम होने की वजह से मौत हुई है। ऐसा बताया है जिससे साबित होता है। उसकी मौत गटर में सेफ्टी टूल्स ना पहनने की वजह से और गटर की जहरीले गैस की वजह से हुई है। इसीलिए अब KAMBLE को बेल दे देना चाहिए जज थोड़ा सोचता है। और बेल दे देता है।

Hospital

अब हमें हॉस्पिटल दिखाते है। क्योंकि KAMBLE की तबीयत खराब होती है। VINAY वहां आकर कहता है। कुछ दिन आप कुछ मत करना क्योंकि उसकी वजह से जो बेल मिली है। वह कैंसिल हो जाएगी लेकिन KAMBLE नहीं मानता और फिर एक प्रोग्राम में फिर से गाना गाने लगते है। फिर पुलिस आकर KAMBLE को गिरफ्तार कर ले जाती है।

अब कोर्ट में फिर से सुनवाई होती है। जिसमें नूतन KAMBLE पर आरोप लगाती है। इनके गाने और पोयम उससे लोग भड़क जाते है। हो सकता है। कल के दिन कोई टेररिस्ट अटैक बम केमिकल या वेपन से तभी VINAY कहता है। कहां है। बम कहां है। कोई वेपन यह आरोप सारे बेबुनियाद है। KAMBLE की तबीयत ठीक नहीं है। उसे जेल में रखा जाना ठीक नहीं है। कोर्ट का आज आखिरी दिन है। अब एक महीने बाद खुलेगी इसलिए उसे बेल दे दी जाए पर जज कुछ नहीं सुनता और एक नई तारीख दे देता है।

Judge Life

अब हमें जज की लाइफ दिखाते है। जिसमें वह अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ बस से पिकनिक बनाने जा रहा होता है। वहां पर जाकर बच्चे खेल रहे होते है। औरतें सारी खट्टी बैठकर बातचीत कर रही होती है। और आदमी मिलकर दारु पी रहे होते है। फिर जज का फ्रेंड उससे बात कर रहा होता है। जहां वह कहता है। मेरा बेटा ठीक से बोल नहीं पाता जज उससे कहता है। तुम्हारे बेटे के नाम में गड़बड़ है। उसको बदल दो और उसे अंगूठी भी पहनाओ।

फिर हमें जज को दिखाते है। जो पार्क में बेंच पर सो रहा होता वहां पर खेलने वाले बच्चे जिसको परेशान करने के लिए आते है। और उसके कान पर जोर से चिल्लाते है। जज डर जाता है। बच्चे सारे भाग जाते है। लेकिन एक बच्चे को जज थप्पड़ मार देता है। उसके बाद फिर से सो जाता है। और मूवी यहीं पर खत्म हो जाती है।

Court Movie Conclusion

इस मूवी में हमें बताते है। की कमजोर आदमी गलती करें या ना करें लेकिन फसता वही है। जैसा आपने पढ़ा की लास्ट में कुछ बच्चे जज के कान में चलाते है। लेकिन पीटता वह है। जो बोल ही नहीं पाता मतलब वह लड़का जज के फ्रेंड का होता है। जो ठीक तरह से बोल ही नहीं पाता‌‌।

Leave a Comment