पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन Transparent Taxation Platform deatils

0
168
pm modi Transparent Taxation
pm modi Transparent Taxation

Transparent Taxation Platform यहाँ हम बात करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  के माध्यम से ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ आरम्भ किया है इसकी शुरुआत 13 अगस्त 2020 को  हुई । हम आपको बता दे बता दे की इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भारत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा फाइनेंस और कॉरपरेट अफेयर्स मिनिस्टर अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे। हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को सम्बोधित  हुए यह घोषणा दी और हमे ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ प्लेटफॉर्म के बारे में बताया। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी चर्चा की फेसलेस एसेसमेंट तथा ट्रांसपेरेंट चार्जर आज  से आरम्भ कर दिया जाएगा तथा फेसलेस अपील की जो सुबिधा है वो दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्म दिवस 25 सितम्बर को शुरू किया जाएगा पुरे देश के नागरिक के लिए लागु किया जाएगा ।

Transparent Taxation Platform

प्रधानमंत्री सम्बोधन में बताया की पिछले 6 – 7 सालो में इनकम टैक्स में रिटर्न भरने बालो को संख्या में 2.5 करोड़ की वृद्धि हो चुकी है मगर ये बात भी बिलकुल सही है की 130 करोड़ के देश में यह अभी भी काफी काम संख्या है। और इतनी बड़ी आवादी बाले देश में सिर्फ 2.5 करोड़ लोग ही ऐसे है तो इनकम टैक्स जमा कर रहे है यह संख्या बहुत काम मानी जाएगी। और साथ में यह भी कहा की आपको टैक्स पेयर से डरने की कोई जरुरत नहीं है आप निडर होके टैक्स भर सकेंगे।

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना

पीएम नरेंद्र मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन कार्य प्रणाली 

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने कहा हाईकोर्ट ने 1 करोड़ रूपये तक की तथा सुप्रीम कोर्ट में दो करोड़ रूपये की केश की सींमा तय की गई। यह प्रक्रिया की जटिलताओं के साथ साथ भारत देश भर में कर भी कम किया जाएगा यह  5 लाख रूपये की आय पर टैक्स जीरो होगा और स्लैब में ही टैक्स कम हो गया है। यह टैक्स प्रणाली को निर्बाध, निर्जीव, फेसलेस करने पर काफी जोर दिया जाएगा। निर्बाध विभाग हर करदाता को उलझने के बजाय समस्या को सुलझाने का  किया जाएगा।

बस 1.5 करोड़ लोग ही भरते है इस टाइम टैक्स 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्बोधित करते हुए बताया 2012 – 13 में रिटर्न फाइल हुए उनमे 0.94% फीसदी की स्क्रूटनी होती थी 2018 – 19 में यह घटा 0.26% पर आयी यानि चार गुना कम हुआ और रिटर्न भरने बाले की संख्या 2.5 में बड़ोत्तरी हुई मगर यह भी सच है 130 करोड़ लोगो की जनसँख्या बाले देश में यह संख्या बहुत कम मानी जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के लाभ

  •  भारत देश दुनिआ भर में कम कॉर्पोरेट टैक्स वसूल करने बाले देशो मेसे एक देश है।
  • इन्कमटैक्स का नया बदलाव अब 5 लाख तक कोई टैक्स नहीं होगा।
  • कोविद 19 चलते इनकम टैक्स रिटर्न भरने के डेट में बढ़ावा हुआ।
  • इलेक्ट्रॉनिक मोड को बढ़ाबा दिया गया।
  • पीएम मोदी ट्रांसफर एंड टैक्सेशन के माध्यम से टैक्स में काफी कमी आएगी।
  • इस टैक्स प्रणाली से सीमलेस पेनलेस तथा फैसलेस बनाया जाएगा।
  • टैक्स प्रणाली में सरलता लाए आएगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  के माध्यम से ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ आरम्भ किया है इसकी शुरुआत 13 अगस्त 2020 को  हुई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here